10+ शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब Updated 2024

10 शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब

निम्न लिखित शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब बहुत प्रभावशाली है। Tantramantra.in एक विचित्र वेबसाइट है जो की आपके लिए प्राचीन तंत्र मंत्र सिद्धियाँ टोन टोटके पुरे विधि विधान के साथ लाती है. TantraMantra.in कहता है सभी तांत्रिक मित्रों को इन कार्यविधियों को गुरु के मध्य नज़र ही करना चाहिये। तथा इन इलमो को केवल अच्छे कार्य में ही इस्तेमाल करना चाहिए, अन्यथा आपको इसके बुरे परिणाम का सामना खुद ही करना होगा ।

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख-सुविधाओं, सुंदरता, प्रेम, और कला का कारक माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो तो उसे वैवाहिक जीवन में समस्याएं, वित्तीय कठिनाइयाँ, और शारीरिक स्वास्थ्य में गिरावट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लाल किताब में शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इस ब्लॉग में हम 10+ ऐसे प्रभावी उपायों पर चर्चा करेंगे।

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

1. सफेद वस्त्र धारण करना

शुक्र ग्रह से संबंधित रंग सफेद होता है। सफेद वस्त्र धारण करने से शुक्र ग्रह की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है। यह उपाय शुक्र ग्रह को बलवान बनाने में सहायक है।

2. सुगंधित वस्त्र और इत्र का प्रयोग

सुगंधित वस्त्र और इत्र का प्रयोग शुक्र ग्रह को बलवान बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे व्यक्ति की आभा बढ़ती है और शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है।

3. सुहाग सामग्री का दान

शुक्रवार के दिन सुहाग सामग्री (चूड़ियाँ, सिंदूर, मेहंदी) का दान करना शुक्र ग्रह को मजबूत बनाता है। यह उपाय विशेष रूप से महिलाओं के लिए प्रभावी है।

4. गाय को हरा चारा खिलाना

गाय को हरा चारा खिलाना शुक्र ग्रह को बलवान बनाने का एक उत्तम उपाय है। इसे नियमित रूप से करने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है।

5. शुक्र मंत्र का जाप

शुक्र ग्रह के मंत्र “ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः” का जाप करने से शुक्र ग्रह की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है। इस मंत्र का नियमित जाप करने से लाभ मिलता है।

6. श्री यंत्र की स्थापना

घर में श्री यंत्र की स्थापना और उसकी नियमित पूजा करने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है। यह उपाय विशेष रूप से आर्थिक समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

7. सफेद वस्तुओं का दान

सफेद वस्तुओं जैसे चावल, दूध, चीनी, सफेद कपड़े का दान शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है। यह उपाय शुक्रवार के दिन करना चाहिए।

8. तुलसी के पौधे की पूजा

तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है। तुलसी का पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

9. चांदी का आभूषण धारण करना

चांदी का आभूषण धारण करना शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने का एक प्रभावी उपाय है। इसे किसी शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए।

10. मिश्री और दूध का सेवन

शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने के लिए मिश्री और दूध का सेवन करना लाभकारी है। यह उपाय विशेष रूप से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

11. लक्ष्मी माता की पूजा

लक्ष्मी माता की नियमित पूजा और शुक्रवार के दिन लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है। यह उपाय आर्थिक समृद्धि लाने में सहायक है।

12. शुक्र ग्रह का व्रत

शुक्रवार के दिन व्रत रखने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है। इस व्रत में सफेद वस्त्र धारण करें और सफेद वस्तुओं का सेवन करें।

निष्कर्ष

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि, और शांति लाने में सहायक होते हैं। लाल किताब में बताए गए ये उपाय शुक्र ग्रह की ऊर्जा को बढ़ाने और जीवन को संतुलित और खुशहाल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन उपायों को नियमित रूप से करने से शुक्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के जीवन में सभी प्रकार की समस्याओं का निवारण होता है।

प्रश्न और उत्तर

प्रश्न: शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए कौन से उपाय सबसे प्रभावी हैं? उत्तर: शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए सफेद वस्त्र धारण करना, सुगंधित वस्त्र और इत्र का प्रयोग, सुहाग सामग्री का दान, गाय को हरा चारा खिलाना, शुक्र मंत्र का जाप, श्री यंत्र की स्थापना, सफेद वस्तुओं का दान, तुलसी के पौधे की पूजा, चांदी का आभूषण धारण करना, मिश्री और दूध का सेवन, लक्ष्मी माता की पूजा, और शुक्र ग्रह का व्रत रखना सबसे प्रभावी उपाय हैं।

प्रश्न: शुक्र मंत्र का जाप कब और कैसे करना चाहिए? उत्तर: शुक्र मंत्र “ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः” का जाप प्रातः काल या संध्या समय में शुद्ध और शांत स्थान पर बैठकर करना चाहिए। जाप के समय ध्यान शुक्र ग्रह पर केंद्रित रखना चाहिए।

प्रश्न: शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय करने से क्या लाभ होते हैं? उत्तर: शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में भौतिक सुख-सुविधाएँ, सुंदरता, प्रेम, और कला का संचार होता है। इससे आर्थिक समस्याओं का निवारण होता है और वैवाहिक जीवन में सुख और शांति बनी रहती है।

कुदरती टोटके जो मनुष्य पढ़कर खुद करेगा उसी का कार्य पूर्ण होगा और जो दूसरे को पढ़कर बतायेगा जिसको बतायेगा उसका कार्य नहीं होगा, जो पढ़ेगा और बिना किसी व्यक्ति को बताये करेगा उसी का कार्य सम्पूर्ण होगा।

निम्नलिखित तंत्र मंत्र प्राचीन तंत्र मंत्र साहित्यो से लिए गए हैं! जैसे इंद्रजाल, लाल किताब, शाबर मंत्र संग्रह इत्यादि|

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब

उपाय – 1   

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब द्वारा इस प्रकार है। यदि जन्मकुंडली में शुक्र अनिष्टकारी स्थिति में हो तो अपनः थाली में से भोजन निकालकर गायों को भोजन कराना चाहिये। इससे ग्रह के अनिष्टकारी प्रभाव को दूर करने में सहायता मिलेगी। गाय का दाम तथा उसका चारा भी अनिष्ट ग्रह का निवारण करता है।

उपाय – 2

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब द्वारा दूसरा उपाए इस प्रकार है। शुक्र से संबंधित दान में देने योग्य वस्तुएं हैं–घी, दही, कपूर और सफेद मोती। स्त्रियों की सहायता व पालन भी लाभप्रद है। शुक्र का देवता ‘लक्ष्मी. जी हैं। यदि कुंडली में शुक्र अनिष्ट प्रभाव कर रहा हो, तो लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए।

शुक्र को अनुकूल करने के लिये टोटके

शुक्र ग्रह यदि प्रतिकूल या अनिष्ट फल प्रदर्शित कर रहा हो तो इस अनिष्ट के निवारण के लिये अथवा शुक्र को अनुकूल करने के लिये निम्न टोटकों का प्रयोग करना चाहिए. जिससे शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब द्वारा हम आपके लिए लेके आये है

उपाय – 1

स्वर्ण निर्मित मादलिए (ताबीज) में सरपंखा की जड़ रखकर, सफेद सूती धागे द्वारा उसे गले में धारण करना चहिए। शुक्रवार का दिन इसके लिये उपयुक्त है।

उपाय – 2

प्लेटिनम धातु की अंगूठी बनवाकर के शुक्रवार के दिन , प्रातः:काल के समय गाय का दूध और शहद के मिश्रित योग में स्नान कराकर अनामिका उंगली में पहन ले।

टोटकों से सम्बन्धित सरल उपाय

जिससे शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब टोटकों से सम्बन्धित सरल उपाय | नीच शुक्र वाला जातक काली कपिला गाय की सेवा किया करे। दही, लाल ज्वार धर्म-स्थान में चढ़ाए। सफेद रेशमी वस्त्र का दान करे। लाल ज्वार पत्नी के वजन के बराबर या उसका दसवां हिस्सा मन्दिर में दे।

  • शुक्र को उच्च करने के लिए बादाम का सेवन करे।
  • उबले आलू को पीले कर, कपिला गाय को खिलाए।
  • शनि नीच वाला व्यक्ति तेल, शराब, उड़द मांस और अण्डे का प्रयोग न करे।
  • तेल में पकौड़े बनाकर शनि के दिन काले कौओं को खिलाए।

शुक्र का शुभ/अशुभ प्रभाव

कोई ग्रह कुंडलियों के नियमों के अनुसार केन्द्र और त्रिकोण का स्वामी होने के कारण राजयोग कारक ही क्‍यों न हो, अगर वो जन्मक्कुंडली में बहुत अधिक पाप प्रभाव में है तो राजयोगकारक समृद्धि का फल न देखकर उल्टा दिवाला तक निकाल सकता है।

चन्द्र लगन से सप्तमेश होकर लग्न से सातवे स्थान में यदि शुक्र बहुत से ग्रहों के द्वारा पीड़ित हो अथवा लग्न से सप्तमेश होकर चन्द्र लग्न से सातवे में बैठकर अधिक पीड़ित हो तो स्त्री की जन्मकुंडली में ऐसा योग होने पर स्त्री को योनि या कैंसर प्रदान करता है।

शुक्र पुरुषों की जन्मकुंडली में स्त्री का कारक ग्रह है। यदि शुक्र सप्तम ( सातवाँ ) सप्तमेश ( सातवें घर का मालिक ) के साथ बहुत पाप प्रभाव में हो और शुभ प्रभाव का इन अंगों पर अभाव हो तो विवाह नहीं होता। यदि शुभ प्रंभाव तो हो, किन्तु साथ ही इन अंगों पर सूर्य, शनि तथा राहु का (जो पृथक्ताजनक ग्रह हैं) प्रभाव भी हो तो विवाह के बाद दाम्पत्य जीवन में कलह आदि द्वारा परस्पर पृथक्ता, तलाक आदि हो जाता है।

शुक्र (तुला लग्न वालों का) लगन का स्वामी और आठवें घर का स्वामी दोनों होता है। इसलिए यहाँ शुक्र पर पाप बाहुल्य हो और शुभ ग्रहों के प्रभाव का अभाव हो तो जातक की आयु थोड़ी समझनी चाहिए। उपाय के रूप में शुक्र को बलवान्‌ किया जाना चाहिए।

विशेष – शुक्र ग्रेह के अशुभ प्रभाव तथा उससे उत्पन्न होने वाले रोगों से मुक्ति पाने के लिए हीरा धारण करना उत्तम है। किन्तु सामान्य आय वाले व्यक्ति के लिए इतना कीमती रत्न धारण करना प्राय: असंभव ही है। अत: शुक्र के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए नियमित रूप से लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए।

कुछ खास जानकारियां

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब से जुड़े उपायों के साथ कुछ जरुरी जानकारी | चौबीस साल के बाद यानि पच्चीस साल की शुरूआत होने पर मनुष्य के शरीर के शुक्र की शक्ति का जन्म होने लगता है और सत्ताइस साल की उम्र तक शुक्र पूरी तरह से मनुष्य के शरीर में अपनी जगह बना लेता है। कहने का तात्पर्य यह है कि मनुष्य के अन्दर प्यार-मुहब्बत की उमंग एवं भावना का नाम शुक्र है। शुक्र का अर्थ बलवान होता है, और बली आदमी हजारों में भी साफ दिखाई देता है। शुक्र-प्रधान व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक रूप से पुष्ट होता है। यदि शुक्र मन्दा न हो तो उसे धन की कोई कमी नहीं होती।

यदि जातक अपनी स्त्री को सताएगा, स्त्री समाज का अपमान करेगा, गौ आदि को पीड़ित करेगा तो उच्च शुक्र उसे अपना प्रभाव नहीं देगा। चंचल स्वभाव की शरारती स्त्री अपना कष्ट चन्द्र (माता) पर डाल देती है। शुक्र और चन्द्र आमने-सामने हों तो जातक की माता को आँखों का कष्ट होता है।

अगर 10 शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय लाल किताब पसंद आई हो तो कृपया निचे कमेंट करें अथवा शेयर करें

यह भी पढ़े:-

  1. बुध ग्रह को स्ट्रांग करने के उपाय
  2. राहु के लक्षण और उपाय
  3. गुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के उपाय
  4. वशीकरण मंत्र
  5. शनि को तुरंत खुश करने के उपाय

Share this Post to:

Facebook
WhatsApp
Telegram

Over 1,32,592+ Readers

To Get the PDF Kindly Reach us at:

Contact.tantramantra@gmail.com

दिव्य ध्वनि: तांत्रिक मंत्रों के पीछे छिपी आध्यात्मिक विज्ञान

दिव्य ध्वनि: तांत्रिक मंत्रों के पीछे छिपी आध्यात्मिक विज्ञान

आध्यात्मिक विज्ञान की दुनिया में तांत्रिक मंत्रों का महत्व अत्यंत उच्च माना जाता है। इन मंत्रों के विशेष शब्दों और

Read More »
प्राचीन परंपराओं से आधुनिक चिकित्सा तक: तांत्रिक मंत्रों का रहस्य

प्राचीन परंपराओं से आधुनिक चिकित्सा तक: तांत्रिक मंत्रों का रहस्य

भारतीय संस्कृति और धार्मिक परंपराओं में तांत्रिक मंत्रों का एक विशेष महत्व है। ये मंत्र न केवल ध्यान और आध्यात्मिक

Read More »
Scroll to Top